बीजिंग में कोरोना के 37 नए केस आए, इसके लिए चीन ने यूरोप को जिम्मेदार बताया

बीजिंग में कोरोना के 37 नए केस आए, इसके लिए चीन ने यूरोप को जिम्मेदार बताया

सेहतराग टीम

चीन में फिर से कोरोना ने दस्तक दे दी है। वहां कोरोना वायरस संक्रमण के 37 नए मामले सामने आए हैं। जिनमें से 25 मामले चीन राजधानी बीजिंग से हैं। फिलहाल अभी 183 संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है और सरकार द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कठोर कदम उठाए गए हैं।

पढ़ें- 24 घंटे में ओडिशा में 179 और राजस्थान में 158 नए मामले सामने आए, देखें अन्य राज्यों के आंकड़े

आपको बता दें कि चीनी विषाणु वैज्ञानिकों ने कहा संभव है कि ये नए मामले यूरोप से आए हैं। वहीं सरकार द्वारा संचालित ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी विज्ञान संबंधी एक सर्वे में पाया है कि बीजिंग के शिनफादी थोक बाजार में मिला कोरोना वायरस यूरोप से आया था। इस पर चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र में प्रमुख महामारी विज्ञान विशेषज्ञ वू ज़ुनयू ने मीडिया से बातचीत के दैरान कहा कि बीजिंग के परिणामों ने पिछले साल वुहान में कोरोना वायरस के पहले कहर की याद दिला दी है जो सीफूड बाजार से शुरू हुआ था।

हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पहले ही चीनी अधिकारियों के दावों पर सवाल उठाया है कि शिनफादी में मिला वायरस कथित तौर पर यूरोप में उत्पन्न हुआ था। संगठन ने कहा फिलहाल इस दावे की पुष्टि करने के लिए कोई सबूत नहीं है। वहीं राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयेाग (एनएचसी) ने कहा कि देश में बृहस्पतिवार को आए 37 नए मामलों में से 28 घरेलू स्तर पर फैले मामले हैं। साथ ही विदेश से आए 4 लोग संक्रमित पाए गए हैं। वहीं 5 लोग बिना किसी लक्षण के संक्रमित पाए गए।

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस (Corona Virus Cov-19) लगभग सभी देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। दुनियाभर में 84 लाख 65 हजार 065 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं। इनमें 454258 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के कुल एक्टिव पीड़ितों की संख्या 168269 पहुंच चुकी है। एक्‍ट‍िव पीड़ितों में विदेशी मरीज भी शामिल हैं। अभी तक 213830 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस संक्रमण से पूरे देश में 12948 लोगों की मौत हुई है। एक माइग्रेटेड मरीज को मिलाकर देश में कोरोना के कुल 395048 कन्‍‍‍‍‍फर्म मामले पाए गए हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

Corona in India Latest Update: भारत में कोरोना के कितने मरीज हैं, कितनी मौतें हुईं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।